July 6, 2024

आखिर क्या है Halloween ? जाने इस त्यौहार के डरावने राज, ईसाई समुदाय के लोगों की आखिर क्या मान्यता है इस त्यौहार को लेकर ?

3

क्या आपने कभी Halloween के बारे में सुना है? ईसाई समुदाय में मनाया जाने वाला हैलोवीन एक प्रमुख त्योहार है। ईसाई समुदाय के लोगों में इस त्यौहार को लेकर काफी मान्यता है। आज हम आपको Halloween के बारे में कुछ रोचक तथ्य बताएँगे जिन्हे आपने पहले कभी नही सुना होगा और ना ही कभी देखा होगा।

Halloween

Halloween का प्रचलन

Halloween पश्चिमी देशों में ईसाई समुदाय द्वारा मनाया जाने वाला एक पारम्परिक त्यौहार है। हैलोवीन को ईसाई समुदाय द्वारा बड़े ही उत्साह के साथ मनाया जाता है, जिस प्रकार भारत में दीपावली को हिन्दुओ द्वारा बड़ी ही धूमधाम के साथ बनाया जाता है उसी प्रकार पश्चिमी देशों में Halloween को ईसाई समुदाय के द्वारा बड़े ही उत्साह के साथ बनाया जाता है। Halloween अब धीरे धीरे भारत में भी काफी प्रचलित हो रहा है।

Read More: कानपुर में बीजेपी कार्यकर्ता विजय मिश्रा को पुलिस घर से घसीटकर ले गई, वीडियो हो रहा तेज़ी से वायरल

Halloween क्यों मनाया जाता है ?

पश्चिमी देशों में Halloween को लेकर ईसाई समुदाय में प्रचलित एक लोककथा के अनुसार दो दोस्त थे एक का नाम शैतान आयरिश और दूसरा कंजूस जैक था। कंजूस जैक बेवड़ा था जो शराब पीकर नशे में धूत रहता था। एक बार की बात है जैक ने अपने दोस्त आयरिश को अपने घर पर बुलाया परन्तु उसे शराब नहीं दी तब आयरिश ने शराब के बदले में उसे उसके घर में लगा हुआ कद्दू खरीदने के लिए राज़ी कर लिया परन्तु बाद में जैक ने उसे वह कद्दू ले जाने से मना कर दिया। इस बात पर आयरिश नाराज़ हो गया और उसने गुस्से में आकर अपने घर के बहार एक पेड़ पर कद्दू की डरावनी लालटेन बना कर टांग दी। उसने कद्दू को डरावनी सूरत में बना दिया और उसमे जलते हुए कोयले डाल दिए और यहीं से शुरू होती है हैलोवीन की कहानी। इसके बाद धीरे धीरे लोगों ने भी जैक-ओ-लालटेन का चलन शुरू कर दिया और माना जाता है की यह लालटेन पूर्वजों की आत्माओ रास्ता दिखाने और बुरी आत्माओ से उनकी रक्षा करता है।

Halloween का त्यौहार कैसे बनाते है Full Video

Halloween का त्यौहार कब मनाया जाता है ?

हैलोवीन के नाम से यह स्पष्ट होता है की यह एक डरावना त्यौहार है। इस त्यौहार की शुरुआत सबसे पहले Scotland और Ireland से हुई थी हैलोवीन का इतिहास सेल्टिक कैलेंडर से जुड़ा हुआ है। सेल्टिक कैलेंडर के अनुसार यह त्यौहार नए साल की तरह मनाया जाता है। हैलोवीन यूरोपीय देशों में बड़े ही उत्साह के साथ बनाया जाता है। यह त्यौहार हर साल अक्टूबर माह के अंतिम रविवार को मनाया जाता है और इस दिन सभी भूतिया पोशाक में होते है। पश्चिमी देशो (यूरोप और इंग्लैंड ) में इस दिन सभी लोग भूतिया कपड़े पहनकर अपने पूर्वजो की आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना करते है।


Halloween FAQ’s

Halloween कौन से देश में मनाया जाता है?

हैलोवीन अमेरिका, कनाडा, बीजिंग, शंघाई और हांगकांग जैसे अन्य प्रमुख शहरों में बड़ी ही धूम धाम से मनाया जाता है।

Halloween भारत में क्यों मनाया जाता है ?

हैलोवीन एक प्राचीन त्योहार है जो यूरोपीय देशों और अमेरिका में फसल के आखिरी दिन मनाया जाता है। पिछले कई वर्षों से हैलोवीन भारत में भी एक लोकप्रिय उत्सव बन गया है।

क्या Halloween हिन्दुओं का त्योहार है?

हैलोवीन यूरोपीय देशों में काफी प्रचलित त्यौहार है जिसे अब भारत में भी मनाया जाता है।

About The Author

3 thoughts on “आखिर क्या है Halloween ? जाने इस त्यौहार के डरावने राज, ईसाई समुदाय के लोगों की आखिर क्या मान्यता है इस त्यौहार को लेकर ?

Leave a Reply