July 1, 2024

भारत ने लॉन्च किया ऑपरेशन अजय इज़राइल-हमास युद्ध क्षेत्र से नागरिकों को स्वदेश लाने के लिए

1

ऑपरेशन अजय : जैसे ही इज़राइल-हमास युद्ध बढ़ गया और देश लड़ाई में फंसे या युद्ध क्षेत्र से बाहर निकलने का रास्ता तलाश रहे अपने लोगों को घर लाने के लिए संघर्ष कर रहे थे, भारत ने बुधवार को घोषणा की थी कि वह गुरुवार से इज़राइल और फिलिस्तीन से अपने नागरिकों को वापस लाने के लिए ऑपरेशन अजय शुरू कर रहा है।

आज भारत सरकार ने आज इज़राइल-हमास युद्ध क्षेत्र से भारतीय नागरिकों को स्वदेश लाने के लिए ऑपरेशन अजय लॉन्च किया। इस अभियान के तहत, भारतीय वायु सेना के विमानों को इज़राइल के लिए रवाना किया गया है। इन विमानों में भारतीय नागरिकों को इज़राइल से भारत लाने के लिए आवश्यक सभी व्यवस्थाएं की गई हैं।

इस अभियान की घोषणा करते हुए, विदेश मंत्री एस.जयशंकर ने कहा कि भारत अपने नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि ऑपरेशन अजय के तहत, भारतीय नागरिकों को युद्ध क्षेत्र से सुरक्षित रूप से निकाला जाएगा और उन्हें भारत लाया जाएगा।

ऑपरेशन अजय भारत सरकार की मानवीय पहल का एक उदाहरण है। इस अभियान के माध्यम से, भारत अपने नागरिकों को युद्ध के खतरे से बचाने के लिए कदम उठा रहा है।

ऑपरेशन अजय के तहत की गई व्यवस्थाएं

इन व्यवस्थाओं में शामिल हैं:

  • विमानों में पर्याप्त भोजन और पानी की व्यवस्था
  • चिकित्सा सुविधाएं
  • सुरक्षा व्यवस्था
  • इसके अलावा, भारतीय दूतावास इज़राइल में भारतीय नागरिकों से संपर्क कर रहा है और उन्हें ऑपरेशन अजय के बारे में जानकारी प्रदान कर रहा है। दूतावास भारतीय नागरिकों को सलाह दे रहा है कि वे ऑपरेशन अजय के तहत भारत लौटने के लिए पंजीकरण करें।

Go to Government Official Site : Indian indembassyisrael

ऑपरेशन अजय के लक्ष्य

ऑपरेशन अजय के लक्ष्य निम्नलिखित हैं:

  • इज़राइल-हमास युद्ध क्षेत्र से भारतीय नागरिकों को सुरक्षित रूप से निकालना
  • भारतीय नागरिकों को युद्ध के खतरे से बचाना
  • भारत सरकार की मानवीय पहल का प्रदर्शन करना

भारत सरकार अपने नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए यह कदम उठा रही है। यह अभियान भारत सरकार की मानवीय पहल का भी एक उदाहरण है।

ऑपरेशन अजय का महत्व

ऑपरेशन अजय कई कारणों से महत्वपूर्ण है।

  • सबसे पहले, यह अभियान भारत सरकार की अपने नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। भारत सरकार अपने नागरिकों को युद्ध के खतरे से बचाने के लिए सभी आवश्यक कदम उठा रही है।
  • दूसरा, भारत सरकार की मानवीय पहल का एक उदाहरण है। भारत सरकार अन्य देशों के नागरिकों को भी युद्ध क्षेत्र से निकालने में मदद कर रही है।
  • तीसरा, भारत के वैश्विक नेतृत्व को प्रदर्शित करता है। भारत सरकार एक जिम्मेदार देश के रूप में युद्ध क्षेत्र से नागरिकों को निकालने में मदद कर रही है।

ऑपरेशन अजय की सफलता

ऑपरेशन अजय की सफलता निम्नलिखित कारकों पर निर्भर करेगी:

  • इज़राइल और हमास के बीच युद्ध की स्थिति
  • भारतीय नागरिकों की ऑपरेशन अजय के तहत भारत लौटने की इच्छा
  • भारतीय दूतावास इज़राइल में भारतीय नागरिकों से संपर्क करने और उन्हें ऑपरेशन अजय के बारे में जानकारी प्रदान करने में सक्षमता

भारत सरकार ऑपरेशन अजय को सफल बनाने के लिए सभी आवश्यक कदम उठा रही है

भारत सरकार विशेष चार्टर्ड उड़ानों के माध्यम से भारतीय नागरिकों की वापसी की सुविधा प्रदान करेगी। आवश्यकता पड़ने पर भारतीय नौसेना के जहाजों को भी सेवा में लगाया जाएगा।

तेल अवीव में भारतीय दूतावास ने कहा कि उसने गुरुवार को विशेष उड़ान के लिए पंजीकृत भारतीय नागरिकों की पहली खेप ईमेल कर दी है। इसमें कहा गया है, “अन्य पंजीकृत लोगों को संदेश अगली उड़ानों के लिए भेजा जाएगा।”

जयशंकर ने बुधवार शाम यूएई के विदेश मंत्री शेख अब्दुल्ला बिन जायद से भी बात की। पहले कदम के रूप में, विदेश मंत्रालय ने बुधवार को 24 घंटे का Control Room स्थापित किया क्योंकि इज़राइल ने हमास शासित गाजा पर हवाई हमले जारी रखे हैं।

Control Room का घोषित उद्देश्य स्थिति की निगरानी करने और सूचना एवं सहायता प्रदान करने में मदद करना है। विदेश मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, नई दिल्ली में Control Room का संपर्क विवरण हैं: 1800118797 (टोल-फ्री), +91-11 23012113, +91-11-23014104, +91-11-23017905, +919968291988 , सिचुएशनरूम@mea.gov.in

Read More : IAF Agniveer vayu Admit Card 2023 जारी

इसके साथ ही, तेल अवीव में भारतीय दूतावास ने 24 घंटे की आपातकालीन हेल्पलाइन स्थापित की है जिसे +972-35226748, +972-543278392, cons1.telaviv@mea.gov.in पर एक्सेस किया जा सकता है।

रामल्ला में भारत के प्रतिनिधि कार्यालय ने 24 घंटे की आपातकालीन हेल्पलाइन भी स्थापित की: +970-592916418 (व्हाट्सएप भी), rep.ramallah@mea.gov.in।

दूतावास ने इज़राइल में भारतीय नागरिकों को इस लिंक पर दूतावास के साथ पंजीकरण करने की भी याद दिलाई: https://indebassyisrael.gov.in/whats?id=dwjwb।

लगभग 18,000 भारतीय नागरिक इज़राइल में रह रहे हैं और काम कर रहे हैं/पढ़ रहे हैं। उनमें से एक बड़ा हिस्सा देखभाल करने वालों के रूप में काम करता है, लेकिन लगभग 1,000 छात्र, कई आईटी पेशेवर और हीरा व्यापारी भी हैं। Control Room इज़राइल और फिलिस्तीन में भारतीय नागरिकों की संख्या, उनके वर्तमान स्थान और उन स्थानों से बाहर जाने की इच्छा का आकलन करेंगे।


ऑपरेशन अजय FAQs

ऑपरेशन अजय कब शुरू होगा?

ऑपरेशन अजय गुरुवार को शुरू हो गया है|

भारत ने कोन से विमान भारतीय नागरिको को इज़राइल से वापस लाने के लिए भेजा है?

भारत ने कोन से विमान भारतीय नागरिको को इज़राइल से वापस लाने विशेष चार्टर्ड उडान के के लिए भारतीय वायु सेना को भेजा है|

इज़राइल में कितने भारतीय लोग अभी फंसे हुए है?

लगभग 18,000 भारतीय नागरिक इज़राइल में रह रहे हैं|

क्या भारत ने control रूम की स्थापना की है?

भारत ने भारतीय नागरिको को इज़राइल से वापस लाने के लिए Control रूम की भी स्थापना की है|

About The Author

1 thought on “भारत ने लॉन्च किया ऑपरेशन अजय इज़राइल-हमास युद्ध क्षेत्र से नागरिकों को स्वदेश लाने के लिए

Leave a Reply