July 6, 2024

क्यों होती है जापान में रेल दुर्घटनाएं सबसे कम? आखिर क्या है जापान की सुरक्षित रेलवे प्रणाली का राज

0

जापान का रेलवे सिस्टम दुनिया के सबसे सुरक्षित रेलवे सिस्टम में से एक है। जापान का रेलवे सिस्टम सुरक्षित होने के कारण यहां पर अमेरिका जैसे कई अन्य विकसित देशों के मुकाबले जापान में रेल दुर्घटनाएं काफी कम देखने को मिलती है।

जापान में रेल दुर्घटनाएं सबसे कम: जापान में ऐसी कई संस्थाए है जो जापान की रेलवे की सुरक्षा में योगदान करते हैं। जापान में रेलवे की सुरक्षा के प्रति वहां के स्थानीय नागरिक भी काफी योगदान करते है। जापान की सरकार और वहां की रेलवे कंपनियाँ जापान रेलवे की सुरक्षा प्रणाली में भारी मात्रा में निवेश करती है।

जापान में रेल दुर्घटनाएं क्यों होती है सबसे कम

जापान की एडवांस टेक्नोलॉजी भी रेलवे की सुरक्षा में काफी योगदान देती है । जापान की रेलवे विभिन्न प्रकार की सुरक्षा सुविधाओं से परिपूर्ण है। जैसे Automatic Train Control (ATC) System और Train Protection System (TPS) जैसी बेहतरीन सुरक्षा प्रणालियाँ ट्रेनों की गति और दूरी को आटोमेटिक कंट्रोल द्वारा उन्हें टकराने से रोकती हैं। यदि ट्रेन पटरी से उतर जाती है तो TPS सिस्टम अपने आप ही ब्रेक लगाकर ट्रेनों को पटरी से उतरने से बचाता है।

जापान में रेल दुर्घटनाएं सबसे कम होती है। एडवांस टेक्नोलॉजी के अलावा, जापान की रेलवे प्रणाली की सुरक्षा में वहां के स्थानीय कर्मचारियों का भी काफी योगदान है। रेलवे कर्मचारियों को समय पर सतर्क रहने और किसी भी खतरे की रिपोर्ट करने के लिए बेहतरीन ढंग से प्रशिक्षण दिया जाता है। रेलवे यात्रियों को भी सुरक्षा के बारे में शिक्षित किया जाता है।

जापान: दुनिया का सबसे सुरक्षित रेलवे सिस्टम

Train Protection System (TPS): जापान में सभी हाई-स्पीड रेलवे लाइनों पर TPS सिस्टम का उपयोग किया जाता है। TPS सिस्टम किसी भी संभावित खतरे पता लगाने के लिए विभिन्न प्रकार के सेंसर का उपयोग करते हैं। TPS सिस्टम के द्वारा पहले ही खतरों का पता लगा लिया जाता है अगर ट्रैन पटरी से उतरती है तो इसे TPS सिस्टम के द्वारा कंट्रोल किया जा सकता है। यह भी एक मुख्य कारण है जिससे जापान में रेल दुर्घटनाएं सबसे कम होती है।

Automatic Train Control (ATC) System: जापान में सभी प्रमुख रेलवे लाइनों पर ATC प्रणाली का उपयोग किया जाता है। ATC सिस्टम विभिन्न प्रकार के सेंसर के उपयोग के द्वारा ट्रेनों के स्थान को ट्रैक करते है तथा यह पता लगाते है की वे एक दूसरे से सुरक्षित दूरी बनाए हुए हैं। ATC के कारण भी जापान में रेल दुर्घटनाएं सबसे कम होती है।

Read More: Andhra Pradesh Train Accident, Andhra Pradesh में हुई दो Passenger Trains की टक्कर, 13 लोगों की मौत

Level Crossing Safety System : जापान में लेवल क्रॉसिंग गेट, Warning Light और Bell जैसे Safety सिस्टम हैं जो जापान की सुरक्षा प्रणाली को एक अनोखी मिशाल प्रदान करता है । कई Level Crossing पर यातायात की निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरे भी लगे हुए हैं।

Passenger Safety System : जापान के सभी रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों को पटरियों पर गिरने से रोकने के लिए प्लेटफ़ॉर्म के किनारे पर दरवाजे लगे हुए है । कई स्टेशनों पर प्लेटफार्मों पर निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरे भी लगे हुए हैं।

Employee Safety Training (कर्मचारी सुरक्षा प्रशिक्षण ): जापान में सभी रेलवे कर्मचारियों को कठोर सुरक्षा प्रशिक्षण दिया जाता है। इस प्रशिक्षण में यह सिखाया जाता है की ट्रेनों को सुरक्षित रूप से कैसे संचालित किया जाए, सुरक्षा खतरों की पहचान और रिपोर्ट कैसे की जाए और आपातकालीन स्थिति आने पर क्या किया जाना चाहिए।

Conclusion

इन विभिन्न प्रकार की सुरक्षा प्रणालियों के चलते जापान की रेलवे प्रणाली को दुनिया में सबसे सुरक्षित रेलवे सुरक्षा प्रणाली में से एक बना दिया है। जापान में इतनी सुरक्षा प्रणली होने के कारण जापान में रेल दुर्घटनाएं होने की सम्भावना न के बराबर हो जाती है। जापान की रेलवे सुरक्षा प्रणाली को ध्यान में रखते हुए यहाँ की सरकार रेलवे की सुरक्षा पर भारी मात्रा में निवेश करती है।

JOIN US:

About The Author

Leave a Reply