July 5, 2024

भारत में Petrol और Diesel की कीमतों में फिर से हुई बढ़ोतरी

0

भारत में Petrol और Diesel की कीमतों में फिर से बढ़ोतरी हुई है। 4 अक्टूबर, 2023 को, दिल्ली में Petrol की कीमत 97.21 रुपये प्रति लीटर और Diesel की कीमत 90.42 रुपये प्रति लीटर हो गई है। यह बढ़ोतरी 35 पैसे प्रति लीटर Petrol और 25 पैसे प्रति लीटर Diesal है।

इस बढ़ोतरी के साथ, दिल्ली में Petrol की कीमत 100 रुपये प्रति लीटर के करीब पहुंच रही है। यह एक साल पहले की तुलना में 30% की बढ़ोतरी है। Diesel की कीमत भी एक साल पहले की तुलना में 20% अधिक है।

Petrol और Diesel की कीमतों में बढ़ोतरी के पीछे कई कारण हैं। इनमें अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में वृद्धि, वैश्विक आर्थिक मंदी, और भारत में करों में वृद्धि शामिल हैं। कच्चे तेल की कीमतें पिछले कुछ महीनों में बढ़ रही हैं। रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण वैश्विक आर्थिक मंदी के डर से भी कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है।

View Daily Fuel Price in India

भारत में Petrol और Diesel की कीमतों में बढ़ोतरी से आम लोगों की जेब पर भारी पड़ रही है। यह परिवहन लागत को भी बढ़ा रहा है, जिससे अन्य वस्तुओं और सेवाओं की कीमतें भी बढ़ रही हैं। भारत में Patrol और Diesel पर उत्पाद Tax और Vat भी उच्च है। इन Tax में वृद्धि से भारत में Patrol और Diesel की कीमतों में और भी अधिक बढ़ोतरी हो रही है।

Read More : 1500 से कम कीमत में आने वाली Top 5 Gaming Earbuds

सरकार से मांग :

आम लोगों ने भारत सरकार से Petrol और Diesel की कीमतों में बढ़ोतरी को रोकने की मांग की है। वे सरकार से उत्पाद Tax और Vat में कटौती करने का आग्रह कर रहे हैं। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में वृद्धि जारी रहने से भारत में Petrol और Diesel की कीमतों में बढ़ोतरी जारी रहने की संभावना है। सरकार उत्पाद Tax और Vat में कटौती करती है तो ही भारत में Petrol और Diesel की कीमतों में कमी आ सकती है।


भारत में Petrol और Diesel FAQs

क्या भारत में Patrol और Diesel की कीमतों में फिर से बढ़ोतरी हुई है?

हाँ भारत में Patrol और Diesal की कीमतों में फिर से बढ़ोतरी हुई है |

दिल्ली मे एक लीटर Patrol और Diesal की क्या कीमत है?

दिल्ली में Patrol की कीमत 97.21 रुपये प्रति लीटर और Diesel की कीमत 90.42 रुपये प्रति लीटर हो गई है।

एक लीटर Patrol और Diesel की कीमतों में कितने Percent की बढ़ोतरी हुई है?

पिछले साल की तुलना मे एक लीटर Patrol की कीमत मे 30% और एक लीटर Diesal की कीमत मे 20% की बढ़ोतरी हुई है

आम लोगो ने Patrol और Diesel की कीमतों को कम करने क्या मांग की है?

सरकार से उत्पाद Tax और Vat में कटौती करने का आग्रह कर रहे हैं।

Patrol और Diesel की कीमतों की बढ़ोतरी के मुख्य कारण क्या है?

Patrol और Diesel की कीमतों की बढ़ोतरी के मुख्य कारणों यह है – अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में वृद्धि, भारत में Patrol और Diesel पर उत्पाद Tax और Vat भी उच्च है

About The Author

Leave a Reply