July 8, 2024

भारतीय वायु सेना दिवस 2023: तिथि, इतिहास, विषय, महत्व और सब कुछ जो आपको जानना आवश्यक है

0

भारतीय वायु सेना दिवस: हर साल 8 अक्टूबर को मनाया जाने वाला भारतीय वायु सेना दिवस, 1932 में भारतीय वायु सेना (IAF) की स्थापना का प्रतीक है।

Go to Offcial site: Indian Air Force

भारतीय वायु सेना दिवस, 1932 में भारतीय Air Force (IAF) की स्थापना के उपलक्ष्य में प्रतिवर्ष मनाया जाने वाला एक ऐतिहासिक कार्यक्रम है। भारत के आसमान की रक्षा करने वाले IAF कर्मियों को उनके समर्पण, बहादुरी और Professionalism  के लिए इस दिन सम्मानित किया जाता है। देश की संप्रभुता की रक्षा के लिए Indian Air Force के कौशल और समर्पण का Celebration  मनाने के लिए देश भर में प्रभावशाली हवाई प्रदर्शन, परेड और समारोह आयोजित किए जाते हैं। यह Indian Air Force  में सेवा करने वाले बहादुर पुरुषों और महिलाओं और देश की रक्षा और सुरक्षा के प्रति उनकी अटूट प्रतिबद्धता के लिए एक सच्ची श्रद्धांजलि है। देश भर के कई हवाई अड्डों पर, इस वर्ष Indian Air Force दिवस की 91वीं Anniversary, बहुत उत्साह और उमंग के साथ मनाई जाएगी।

इस वर्ष के Indian Air Force दिवस की थीम ”IAF – Airpower Beyond Boundaries”, उत्कृष्टता, नवाचार के प्रति Indian Air Force की प्रतिबद्धता और देश के आसमान के संरक्षक के रूप में इसकी भूमिका का उदाहरण है।

Read More:Cbse Registration Last Date Extend, CBSE ने कक्षा 9 व 11 के लिए रजिस्ट्रेशन डेटा सबमिट करने की डेट बढ़ाई जाने CBSE रजिस्ट्रेशन की Last Date

Indian Air Force दिवस का इतिहास

IAF Royal Indian Air Force, से विकसित हुआ, जिसकी स्थापना 8 अक्टूबर 1932 को हुई थी। IAF की स्थापना 1950 में हुई थी और यह आज भी सक्रिय है। भारतीय Air Force  ने 1947-1948, 1965, 1971 (बांग्लादेश युद्ध) और 1999 (कारगिल युद्ध) में पाकिस्तान के साथ चार संघर्ष लड़े। 1961 में इसने गोवा के भारतीय संघ में विलय का समर्थन किया। 1962 में, Indian Air Force  ने चीनी सेना के खिलाफ लड़ाई में भारतीय सशस्त्र बलों को महत्वपूर्ण हवाई सहायता प्रदान की। 1984 में, Indian Air Force  ने सियाचिन ग्लेशियर पर कब्ज़ा करने में मदद की।

1988 में, IAF ने People’s Liberation Organization ऑफ Tamil Eelam (PLOTE) को मालदीव में सरकार को उखाड़ फेंकने से रोक दिया। संकट के समय में, Indian Air Force विदेशों से भारतीय नागरिकों को बचाती है और प्राकृतिक आपदाओं के दौरान सहायता प्रदान करती है। यह भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) और अंतरिक्ष विभाग के साथ काम करता है। 1984 में अंतरिक्ष में जाने वाले Rakesh Sharma IAF पायलट थे। यह ऐतिहासिक अवसर Indian Air Force की स्थापना से लेकर एक सशक्त Air Force बनने तक की उल्लेखनीय यात्रा को श्रद्धांजलि देता है।

Indian Air Force दिवस का महत्व

Indian Air Force  दिवस का अत्यधिक महत्व है क्योंकि यह 1932 में भारतीय Air Force (IAF) की स्थापना की याद दिलाता है और IAF कर्मियों के साहस, समर्पण और Professionalism को श्रद्धांजलि देता है। यह हवाई प्रदर्शन और परेड के माध्यम से Indian Air Force की शक्ति को प्रदर्शित करने के लिए एक मंच के रूप में कार्य करता है, जिससे राष्ट्र में गर्व की भावना पैदा होती है। यह भारत की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा में Indian Air Force  की महत्वपूर्ण भूमिका को भी रेखांकित करता है, साथ ही देश के भीतर और इसकी सीमाओं से परे शांति और सुरक्षा सुनिश्चित करने की अपनी प्रतिबद्धता पर भी जोर देता है।


Indian Air Force FAQS

Air Force के लिए Age Limit क्या है?

आयु-20 से 24 वर्ष

3 Star Flag Rank क्या है?

Third Highest General या Flag Officer।

IAF Logo में क्या लिखा है?

Touch the sky with glory.

भारतीय वायु सेना दिवस 2023 कब है?

भारतीय वायु सेना दिवस रविवार, 8 अक्टूबर को अपनी 91वीं Anniversary मनाएगा।

About The Author

Leave a Reply