July 4, 2024

भारत vs ऑस्ट्रेलिया: भारत ने 2023 क्रिकेट विश्व कप के अपने पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराया

1

भारत vs ऑस्ट्रेलिया: भारत ने 2023 क्रिकेट विश्व कप में चेन्नई के एम. ए. चिदम्बरम स्टेडियम में अपने शुरुआती मैच में ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराकर विजयी शुरुआत की।

ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया, लेकिन वे 49.3 ओवर में 199 रन पर आउट हो गए। भारत की ओर से रवींद्र जड़ेजा ने 38 रन देकर 3 विकेट लिए, जबकि कुलदीप यादव और जसप्रित बुमरा ने दो-दो विकेट लिए। ऑस्ट्रेलिया के लिए स्टीवन स्मिथ ने सर्वाधिक 46 रन बनाए, जबकि डेविड वार्नर ने 41 रनों का योगदान दिया। हालाँकि, बाकी ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज़ी लाइनअप अच्छा प्रदर्शन करने में विफल रही और वे सामान्य से कम स्कोर पर आउट हो गए।

जवाब में भारत ने 41.2 ओवर में चार विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। केएल राहुल भारत के लिए स्टार बल्लेबाज रहे, उन्होंने नाबाद 97 रन बनाए। उन्हें विराट कोहली का भरपूर साथ मिला, जिन्होंने 85 रन बनाए। भारत ने शुरुआती कुछ विकेट खो दिए, भारत ने अपने सलामी 3 बल्लेबाजो को पहले दो ओवरो में खो दिया उस समय भारत का स्कोर 2 रन पर 3 आउट था। लेकिन राहुल और कोहली ने शतकीय साझेदारी करके टीम को संभाला। राहुल अपनी पारी में खासे आक्रामक रहे और उन्होंने 11 चौके और दो छक्के लगाए। कोहली ने अधिक नपी-तुली पारी खेली, लेकिन फिर भी वह अच्छी गति से रन बनाने में सफल रहे। कोहली के आउट होने के बाद राहुल ने सकारात्मक बल्लेबाजी जारी रखी और भारत को जीत दिलायी। कोहली मैच के 38वें ओवर में 85 रन बनाकर आउट हो गए, लेकिन तब तक भारत मैच में एक मजबूत स्तिथि में पहुच चुका था। कोहली ने 116 गेंदों का सामना करते हुए 85 रन बनायें उन्होंने अपनी इस पारी में 6 चौके लगाए। राहुल और कोहली के बीच साझेदारी मैच का टर्निंग प्वाइंट रही. दोनों बल्लेबाजों के बीच चोथे विकेट के लिए 165 रनों की साझेदारी हुई, जिससे भारत जीत की दहलीज पर पहुंच गया।ऑस्ट्रेलिया के लिए जोश हेज़लवुड 3 विकेट लेकर सबसे सफल गेंदबाज़ रहे।

मैच का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी: केएल राहुल

केएल राहुल को उनकी शानदार नाबाद 97 रनों की पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। वह भारत की बल्लेबाजी पारी की आधारशिला थे और उन्होंने बड़ी परिपक्वता और जिम्मेदारी के साथ खेला।

2023 क्रिकेट विश्व कप के अपने शुरुआती मैच में ऑस्ट्रेलिया पर भारत की जीत टीम के लिए बहुत बड़ा प्रोत्साहन है। इससे उन्हें टूर्नामेंट के बाकी मैचों के लिए काफी आत्मविश्वास मिलेगा। दूसरी ओर, ऑस्ट्रेलिया को अगर खिताब के लिए चुनौती पेश करनी है तो उसे तेजी से वापसी करनी होगी। उनकी टीम में बहुत सारे गुणवत्तापूर्ण खिलाड़ी हैं, लेकिन उन्हें और अधिक लगातार खेलने की जरूरत है।

भारत vs ऑस्ट्रेलिया स्कोरकार्ड

DEAL OF THE DAY


भारत vs ऑस्ट्रेलिया FAQs

भारत vs ऑस्ट्रेलिया मैच का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी कौन रहा?

केएल राहुल

भारत vs ऑस्ट्रेलिया मैच कहा खेला गया था?

भारत vs ऑस्ट्रेलिया 2023 क्रिकेट विश्व कप मैच चेन्नई के एम. ए. चिदम्बरम स्टेडियम में खेला गया था

भारत vs ऑस्ट्रेलिया 2023 क्रिकेट विश्व कप मैच में सर्वाधिक रन किसने बनायें?

केएल राहुल भारत के लिए स्टार बल्लेबाज रहे, उन्होंने नाबाद 97 रन बनाए।

भारत vs ऑस्ट्रेलिया 2023 क्रिकेट विश्व कप मैच में विराट कोहली ने कितने रन बनायें?

कोहली ने 116 गेंदों का सामना करते हुए 85 रन बनायें उन्होंने अपनी इस पारी में 6 चौके लगाए।

About The Author

1 thought on “भारत vs ऑस्ट्रेलिया: भारत ने 2023 क्रिकेट विश्व कप के अपने पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराया

Leave a Reply