July 3, 2024

2024 के Indian parliament Election के Results: Reports के अनुसार, BJP नेतृत्व वाले राष्ट्र ने शुरुआती रुझानों में अग्रणी स्थान लिया

1

2024 के Election में Loksabha सीटों के लिए वोटों की गिनती का विशाल अभ्यास सोमवार, 4 जून को सुबह 8 बजे शुरू हुआ। समाचार चैनलों के अनुसार, प्रारंभिक रुझानों में भारतीय जनता पार्टी नेतृत्व वाले नेतृत्व ने अग्रणी स्थान ले लिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भारतीय जनता पार्टी (BJP) तीसरी बार सरकार आने का प्रयास कर रही है, जबकि कांग्रेस नेतृत्व वाली विपक्ष उन्हें हटाने की कोशिश कर रही है।

 अधिकांश Exit Poll  ने पीएम मोदी को फिर से सत्ता में वापसी का पूर्वानुमान लगाया है, जो उन्हें जवाहरलाल नेहरू के बाद पहले प्रधानमंत्री बनाएगा जो तीन लगातार कार्यकाल प्राप्त करेंगे। आंध्र प्रदेश में 175 विधानसभा सीटों के लिए और उड़ीसा में 147 विधानसभा सीटों के लिए और 25 विधानसभा सीटों के लिए मतगणना की मतगणना भी शुरू हो गई है।

Read More: BJP के Pralhad Joshi ने कहा कि Congress Party देश के मुख्य संस्थानों में विश्वास नहीं रखती और न केवल खुद पर भी भरोसा नहीं करती।

 इस आम Election में 8,000 से अधिक वोटों की गिनती के लिए सख्त सुरक्षा की गई है। राजनीतिक विभाजन की गिनती शुरू हो गई है, जिसमें सबसे बड़ी मतदाता सहभागिता को देखा गया है, राजनीतिक विभाजन के कई नेताओं का चुनावी भाग्य तय होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह BJP के प्रमुख नेता हैं।

पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष Rahul Gandhi, NSP की सुप्रिया सुले और समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव जैसे मुख्य विपक्षी नेता भी Election लड़ रहे हैं। दो पोल्स ने BJP को 2019 में जीते गए 303 नतीजों से भी बढ़ावा देने का पूर्वानुमान लगाया। भारतीय जनता पार्टी लगातार तीसरी बार सत्ता में आने की कोशिश में है, जबकि इंडिया ब्लॉक के तहत विपक्ष सत्तारूढ़ पार्टी से सत्ता छीनने की कोशिश कर रहा है।

इस बीच, सभी Exit Poll ने भविष्यवाणी की है कि BJP भारी बहुमत के साथ सत्ता में लौटेगी तथा ओडिशा, पश्चिम बंगाल और दक्षिणी राज्यों में भी बढ़त हासिल करेगी। निचले सदन की 543 सीटों के लिए Loksabha Election सात चरणों में हुए। मतों की गिनती मंगलवार, 4 जून को होगी। Loksabha Election सात चरणों में आयोजित किए गए थे- 19 अप्रैल, 26 अप्रैल, 7 मई, 13 मई, 20 मई, 25 मई और 1 जून।

JOIN US:

About The Author

1 thought on “2024 के Indian parliament Election के Results: Reports के अनुसार, BJP नेतृत्व वाले राष्ट्र ने शुरुआती रुझानों में अग्रणी स्थान लिया

Leave a Reply